Combined Medical Services Examination UPSC CMS 2020 ने जरिये किये ऑनलाइन फॉर्म कैसे करे आवेदन

Combined Medical Services Examination UPSC CMS 2020

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने कंबाइंड मेडिकल सर्विस परीक्षा 2020 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है और 29 जुलाई 2020 से CMS के फॉर्म भरना शुरू हो गए है इंटरेस्टेड तथा योग्य उम्मीदवार यूपीएससी सीएमएस के लिए आवेदन कर सकता है अधिक जानकारी के लिए नीचे पढ़ें.

यूपीएससी के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है जो भी छात्र UPSC CSM 2020 नोटिफिकेशन का wait कर रहे थे उनके लिए upsc ने कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज एग्जाम की ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी की है नोटिफिकेशन के अनुसार 559 पदों पर भर्ती होनी है और 29 जुलाई 2020 से इसकी प्रक्रिया शुरू की गई हैं.

UPSC CMS के लिए योग्यता, आवेदन शुल्क तथा आयु सीमा

अगर बात करें अंतिम तिथि की तो आप 29 जुलाई के बाद 18 अगस्त 2020 से पहले Combined Medical Services परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं फीस की अंतिम तिथि 18 अगस्त रखी गई है तथा एग्जामिनेशन डेट 22 अक्टूबर 2020 है तथा एडमिट कार्ड को अक्टूबर महीने में ही जारी कर दिया जाएगा

एप्लीकेशन Fee की बात की जाए तो जनरल तथा ओबीसी के छात्रों के लिए ₹200, एससी और एसटी छात्रों के लिए एवं महिला कैंडिडेट के लिए फीस ₹0 रखी गई है पेमेंट का ऑप्शन ऑनलाइन रखा गया है आप डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड तथा नेट बैंकिंग से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं.

अगर बात करें आयु सीमा की तो कंबाइंड मेडिकल सर्विस 2020 के लिए मैक्सिमम आयु सीमा 32 वर्ष में रखी गई है तथा उम्मीदवार जन्मतिथि 2 अगस्त 1988 के बाद होनी चाह, इसके लिए योग्यता रखी गई है MBBS किसी भी यूनिवर्सिटी जो कि इंडिया में हो अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन की सभी डिटेल्स को ध्यान से पढ़ें.

सीएमएस में ADMO में 300 पोस्टों पर भर्ती है तथा AMO असिस्टेंट मेडिकल ऑफिसर में IOF 64 पद तथा जूनियर स्पीड पोस्ट सीएचएस में 182 पोस्टों पर भर्ती रखी है अधिक जानकारी जारी नोटिफिकेशन में दी गई.

Combined Medical Services Examination को आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं अप्लाई करने के लिए आपको यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है जो है Upsconline.nic.in तथा CMS के ऑप्शन पर क्लिक करके आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.