India Post Payment Bank 2020 Hindi

India Post Payment Bank 2020इस पोस्ट में हम रहने वाले हैं IPPB क्या है इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक का लक्ष्य क्या है और यह देश में क्यों खोला गया इससे लोगों को क्या फायदा है तो चलिए आईपीपीबी के बारे में जानते हैं। 

India post payment bank (IPPB) को भारत सरकार देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा चलाया गया है इस इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का मकसद है भारत की डाकघरों द्वारा इस बैंक की सेवा हर व्यक्ति तक पहुंचाई जाएगी आईपीपीबी का मकसद हमारे देश के कोने-कोने में बैंक की सेवा को पहुंचाना है जिससे लोग इस से जुड़ सकें पर वह इसका फायदा उठा सके। 

India Post Payment Bank 2020

India Post Payment Bank (IPPB) 2020 Hindi

IPPB की फुल फॉर्म india post payment bank है IPPB को सर्वप्रथम 12 जनवरी 2017 को लांच किया गया था इसलिए लॉन्च किया गया ताकि इससे लोगों को सुविधा प्राप्त हो सकें जैसे money deposit,cash withdraw,transfer आदि कार्य Payment bank द्वारा किए जा सकते हैं जैसा कि हमें पता है हमारे देश के पोस्ट ऑफिस धीरे-धीरे विलुप्त होने की कगार पर आ रहे थे इसके लिए भारत सरकार ने ippb का post office जोड़कर इसका काफी अच्छा फायदा उठाया है क्योंकि केवल पोस्ट ऑफिस ही हर गांव तक पहुंचा हुआ है जिसे सरकार का काम आसान हो गया। 

* भारत सरकार का लक्ष्य है कि वह हमारे देश के 155000 डाकघरों को IPPB के साथ जोड़ना 2018 वर्ष के * अंतिम में हमारे देश के सभी डाकघर आईपीपीबी के साथ जोड़ लिए जाएंगे। 
* आईपीपीबी को 17 अगस्त 2016 को संचार मंत्रालय द्वारा स्थगित किया गया था। 
* Ippb मैं सभी सेवाएं आम बैंक द्वारा दी जाने वाली सेवाएं जैसी है। 
* कोई भी आम व्यक्ति यहां अपना खाता खुलवा सकता हैपोस्ट पेमेंट बैंक का अधिकार भारत सरकार के हाथ में है। 

    How to Open Account in India Post Bank 2020

    •आईपीपीबी में खाता खुलवाने से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए 155292 नंबर पर कॉल कर सकते हैं और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
    •IPPB मैं खाता आप इस एप्लीकेशन द्वारा भी खुलवा सकते हैं वर्षा की जानकारी प्राप्त भी कर सकते हैं नीचे आपको एप्लीकेशन के लिंक दी गई है https://ippbonline.com/web/ippb/mobile-app
    •या फिर आप ई-मेल द्वारा भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ईमेल आईडी contact@ippbonline.in

    IPPB द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं


    •आईपीपीबी में अन्य बैंकों जैसी सुविधा आपको प्राप्त होगी जैसे cash withdraw,deposit,money transfer राजेश बताएं आपको इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के तहत दी जाएंगी
    •आईपीपीबी शुरू करने पर कई लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। 
    •3000 से अधिक भर्तियां इस पोस्ट पर की जा सकती है
    •धीरे-धीरे आईपीपीबी देश के कोने-कोने तक पहुंच जाएगा IPPB बैंक बहुत बड़ा बैंक बन चुका होगा हर कोई इसका फायदा उठाना चाहता है। 

    तो आपको यह आर्टिकल कैसा लगा इसमें हमने आपको बताया कि India post payment bank 2020 IPPB क्या है इसकी क्या-क्या फायदे हैं और आप भारत में क्यों चलाया जा रहा है इससे किन-किन लोगों को फायदा होगा और इससे किन लोगों को रोजगार का अवसर प्राप्त होगा अगर आपको इस पोस्ट से लेकर कुछ पूछना है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हो। 

    Share this