Credit Card और Debit Card में क्या अंतर है?

हेलो दोस्तों क्या आपको कभी लगा है कि यह Debit card or Credit Card क्या हैं  Credit Card In Hindi कौन सा Debit or कौन सा Credit card है आज हम आपके इसी confusion को दूर करने वाले क्योंकि इस बदलती हुई टेक्नॉलॉजी को देखते हुए आपको कभी ना कभी debit or credit card की जरूरत पड़ेगी इस पोस्ट में मैं आपको दोनों के बारे में जानकारी देने वाला हु।

आजकल हर किसी व्यक्ति का बैंक में खाता होता है जिसके लिए उसे पैसे निकालने के लिए डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की जरूरत होती है यह दोनों कार्ड बैंक द्वारा प्रोवाइड की जाते हैं जिनका use हम ATM or online shopping करने के लिए कर सकते हैं मतलब हम debit card or credit card का प्रयोग हम online payment के लिए करते हैं इनमें क्या अंतर है तो जानते हैं।

Credit card kya hai, debit card, visa, rupay

Credit Card और Debit Card क्या है ?

क्रेडिट कार्ड क्या है (What Is Credit Card In Hindi)

क्रेडिट कार्ड क्या होता है Credit card का उपयोग करके हम हमारे बैंक अकाउंट में जमा राशि से अधिक राशि को निकाल सकते हैं और बाद में हमको ब्याज के हिसाब से उसे बैंक को लौटाना पड़ता है। 

जरूरत पड़ने पर क्रेडिट कार्ड का उपयोग ATM में भी किया जाता है|क्रेडिट कार्ड का उपयोग EMI मैं भी होता है EMI मतलब किसी वस्तु को अगर हम खरीद देते हैं तो हम उसके रुपए धीरे-धीरे करके लौटा सकते हैं मतलब किसी चीज को किस्तों में लौटाना credit card को use करके किया जा सकता है redit card की एक सीमा अवधि होती है जिसमें हमें लिमिट में रहकर पैसे निकाल सकते हो या खर्च कर सकते हो। 

डेबिट कार्ड क्या है (What Is Debit Card In Hindi)

डेबिट कार्ड क्या होता है Debit card को bank Service द्वारा अपने consumer को atm से पैसे निकालने के लिए दिया जाता हैइसकी सहायता से आप ऑनलाइन मनी ट्रांसफर या फिर ट्रांजैक्शन भी कर सकते हो |Debit card का उपयोग आप तब तक कर सकते हो जब तक आपके बैंक अकाउंट में बैलेंस है बैलेंस खत्म होने पर यह कार्ड काम नहीं करेगाबैंक द्वारा दिए गए एटीएम कार्ड को ही debit card कहते हैंबढ़ती हुई technology को देखकर हमें card बहुत काम आता है क्योंकि पैसे निकालने के लिए हमें बैक नहीं जाना पड़ता यानी हम किसी पास उपलब्ध Atm से पैसे निकाल सकते हैं। 

Visa card,Master Card or Rupay में क्या अंतर है

Visa card क्या है :Visa card को American Multinational Financial Services Corporation द्वारा america मैं international money transfer के लॉन्च किया गयाइसका उपयोग आप india के अलावा विदेशों में भी money ट्रांसफर के लिए कर सकते हैं। 

Master Card क्या है :यह एक atm कार्ड होता है जिसका उपयोग हम credit or debit card के रूप में कर सकते हैंmaster card कार्ड एक विदेशी payment gateway है जो विश्व भर के बैंकों अपने कार्ड द्वारा payment gateway की सुविधा उपलब्ध कराता है। 

Rupay क्या है :Rupay का पूरा नाम rupee payment है और यह एक indian payment gateway है और इसे NPCI द्वारा भारत में online money transfer के लिए बनाया गयाजब भारत में जन-धन योजना की शुरुआत हुई थी तो एटीएम कार्ड के रूप में Rupay card को बांटा गया था। 

Conclusion 
I hope you all are understand कि Credit Card और Debit Card क्या होता है और credit card or debit card मैं क्या अंतर है? साथ ही आप आपने जाना है Visa card,MasterCard or Rupay मैं क्या अंतर है अगर आपको कुछ credit debit, MasterCard, rupay or visa card से लेकर कुछ doubt है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। 
Credit Card और Debit Card में क्या अंतर है? Credit Card और Debit Card में क्या अंतर है? Reviewed by Abhishek Bhandari on Tuesday, January 14, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.